Health

रोग-प्रतिरोधक शक्ति कैसे बढ़ाये ? (How to Improve Immunity System)

How to improve immunity system – रोग प्रतिरोधक शक्ति को बढ़ने के लिए वैसे तो कई प्रकार के आहार है जिनके सेवन से आपका इम्युनिटी सिस्टम मजबूत होगा, पर आज हम आपको ऐसे 6 चीजों के बारे में बताएँगे जो आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को आसानी से बढ़ा देंगे जिससे आपके शरीर को रोगो से लड़ने में मदद मिलेगी । ये 6 चीज़े इस प्रकार है –

how-to-improve-immunity-system
image source – dailyhunt

1 – खट्टे फल (विटामिन – C के लिए)

सफ़ेद रक्त कोशिकाओं के निर्माण में विटामिन – C का महत्वपूर्ण योगदान होता है क्योकि ये शरीर में संक्रमण से लड़ने के लिए महत्वपूर्ण कोशिकाएं है । आपका शरीर इन कोशिकाओं को स्वतः नहीं बना सकता है और इनको हमेशा के लिए इन्हे सुरक्षित भी नहीं रख सकता है | इसके लिए आपको लगातार अच्छे स्वास्थ्य के लिए विटामिन सी का दैनिक सेवन आवश्यक है । विटामिन सी से भरपूर फलो में – संतरे, नींबू, आंवला, स्ट्रॉबेरी, कीवी, पपीता आदि है जिनके सेवन से आपको विटामिन – C भरपूर मात्रा में मिलेगा

how-to-improve-immunity-system
image source – pratco

2 – दही

दही स्वास्थ्यप्रद बैक्टीरिया के साथ पैक किया जाता है, जो इसे एक शानदार ‘रोगप्रतिरोधक क्षमता’ प्रदान करता है । इसकी प्रोबायोटिक प्रकृति रोगप्रतिरोधक प्रणाली में सुधार करती है, और संभवतः वायरस के खिलाफ लड़ाई में मदद करती है। दही हर तरह के आंत की समस्याए – अपच से लेकर सूजन तक के लिए बहुत अच्छा है । इसके नियमित सेवन से आप अपनी ‘रोगप्रतिरोधक क्षमता’ आसानी से बढ़ा पाएंगे ।

how-to-improve-immunity-system
image source – pratco

3बादाम

बादाम में विटामिन – E की भरपूर मात्रा होती हे, जो की आपके प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के अति आवश्यक हे । विटामिन – E आपकी आँखों के लिए आपके बालो के बहुत जरुरी हे। इसीलिए कहते है, विटामिन ई एक स्वस्थ प्रतिरक्षा प्रणाली की कुंजी है। विटामिन – E एक वसा में घुलनशील विटामिन है, जिसका अर्थ है, इसमें वसा की उपस्थिति को ठीक से अवशोषित करने की क्षमता होती है। नट्स (विशेष रूप से बादाम) विटामिन ई के साथ पैक किए जाते हैं। एक आधा कप बादाम आपको आपके पुरे दिन का लगभग 100 प्रतिशत प्रदान करता है। इसलिए अपने आहार में दैनिक रूप से कुछ बादाम जरूर सम्मिलित करे ।

how-to-improve-immunity-system
image source – nari.punjabkesri.in

4लहसुन

लहसुन दुनिया भर में लगभग हर व्यंजन में पाया जाता है। यह भोजन के लिए थोड़ा ज़िंग जोड़ता है जो की अच्छे स्वास्थ्य के लिए जरूरी भी है। नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फूड साइंस एंड टेक्नोलॉजी के अध्ययन से पता चला है कि लहसुन कोलेस्ट्रॉल कम करने में मदद करता है और धमनियों को ब्लॉक होने से रोकता है। लहसुन में सल्फर युक्त एलिसिन नाम का तत्त्व बहुत अधिक मात्रा में होता है जो की ‘रोगप्रतिरोधक क्षमता’ को बढ़ाने में आपकी मदद करता हैं।

how-to-improve-immunity-system
image source – pratco

5 ग्रीन-टी ( Green Tea)

ग्रीन टी में वास्तव में एक और शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट एपिगैलो-कैटेचिन गैलेट या ईजी-सीजी का उच्च स्तर होता है। किण्वन प्रक्रिया काली चाय के माध्यम से बहुत सारे ईजी-सीजी को नष्ट कर देती है। दूसरी ओर, ग्रीन टी को उबला हुआ और किण्वित नहीं किया जाता है, जिससे ईजी-सीजी को संरक्षित किया जाता है। इसके अलावा यह एमिनो एसिड एल-थीनिन का भी एक अच्छा स्रोत है। एल-थीनिन पके टी-कोशिकाओं में रोगाणु से लड़ने वाले यौगिकों के उत्पादन में एक अच्छा तत्त्व है, जो आपकी “रोग प्रतिरोधक क्षमता” को बढ़ता है । रोजाना एक कप ग्रीन टी के सेवन से आप अपने शरीर कि अतिरिक्त चर्बी को काम कर सकते है और अपने शरीर के वजन को भी काम कर सकते है।

how-to-improve-immunity-system
image source – pratco

6हल्दी

भारतीय करि कि सब्जी में या लगभग सभी सब्जियों में हल्दी को जरूर सम्मिलित किया जाता है । इसे एक प्रमुख मसाले के रूप में जाना जाता है। हल्दी का वर्षों से पुराने से पुराने ऑस्टियो आर्थराइटिस और जोड़ो के दर्द दोनों के इलाज के रूप में उपयोग किया जाता है। एक शोध के अनुसार हालही में पता चला है कि कर्क्यूमिन की उच्च सांद्रता, जो हल्दी को अपना विशिष्ट रंग देती है, सूजन और बुखार को कम करने में मदद करती है। यदि आपको आपका शरीर टूटा- टूटा सा लग रहा हो और ऐसा अनुभव हो रहा हो कि आप बीमार होने वाले है तो रात सोने से पहले हल्दी वाला दूध पीके सोये, तो आप बीमार होने से भी बच सकते है।

One Reply to “रोग-प्रतिरोधक शक्ति कैसे बढ़ाये ? (How to Improve Immunity System)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *