Oyo Rooms Success Story
KNOWLEDGE TECHNOLOGY

OYO Rooms Success Story & Business Model

Oyo Rooms भारत में होटल बुकिंग के लिए एक ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म है। Oyo Rooms दुनिया में दूसरी व् इंडिया में होटल की सबसे बड़ी श्रृंखला है। इसकी स्थापना 2012 में रितेश अग्रवाल ने की थी। ओयो का उद्देश्य लोगों को  सस्ते में एक ऐसी होटल देना है जिसमे सभी बेसिक फैसिलिटीज हो। Oyo Rooms का नेटवर्क भारत में 200 से अधिक शहरों में है, और नेपाल व् मलेशिया में भी 6500 से अधिक होटलों में है । Oyo Rooms ने अपना विस्तार काफी तेजी से किया है। Oyo Rooms चीन में होटल रूम्स प्रोवाइड करने वाली दूसरी सबसे बड़ी होटल है ।

ओयो के संस्थापक ( OYO Rooms Founder) – Ritesh Agarwal

क्या आपके मन में भी ये सवाल आता है की इतनी बड़ी होटल चैन का सीईओ कौन होगा या इसे किसने स्टार्ट किया होगा। उसकी उम्र कितनी होगी तो आइये हम आपको बताते है –

OYO Rooms के सीईओ का नाम रितेश अग्रवाल है । रितेश अग्रवाल ही OYO के संस्थापक और सीईओ हैं। एक उद्यमी बनने के अपने सपने को आगे बढ़ाने के लिए उन्होंने इंडियन स्कूल ऑफ बिजनेस एंड फाइनेंस, दिल्ली में अपनी पढ़ाई बीच में ही छोड़ दी।

ओयो की स्थापना (OYO Rooms Starting Journey) –

17 साल की उम्र में, रितेश ने ओरेवेल नाम से कंपनी शुरू की, जिसका नाम बाद में बदलकर ओयो रूम रखा गया।  उन्होंने पूरे लगभग पुरे  भारत की यात्रा की और पाया की भारत में बजट वाली  होटलों की बहुत  कमी है। और जो कोई होटल बजट में होटल देती है उनके रूम्स अच्छे नहीं है, उनके बाथरूम बहुत ख़राब हालत में है । होटल मालिक की अपने ग्राहकों के प्रति सर्विस बहुत ख़राब है । तो इन सभी बातो को ध्यान रखकर उन्होंने सोचा की क्यों न में कोई ऐसा काम करू के लोगो को कम कीमत में अच्छे होटल मिल जाये, तो इसी समस्या का समाधान करते हुए अपने पहले स्टार्टअप पर काम करते हुए एक कंपनी बनायीं ओरावल प्राइवेट लिमिटेड जिसका नाम बदलकर उन्होंने बाद में औयो रूम्स रखा।

आज 24 वर्ष की आयु में वह भारत के सबसे बड़े व्यवसायी हैं। उन्होंने कई राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय पुरस्कार जीते हैं। नीचे कुछ पुरुसकरो की लिस्ट है जो उन्होंने जीते है :

  • Forbes “30 under 30” in the consumer tech sector
  • Top 50 entrepreneurs in 2013 by TATA First Dot powered by NEN awards
  • TiE-Lumis Entrepreneurial Excellence award in 2014
  • Business World young entrepreneur award

रितेश ने “शीर्ष 100 इंजीनियरिंग कॉलेजों का एक पूर्ण विश्वकोश” नामक एक पुस्तक भी लिखी है और वह उस वर्ष की सबसे ज्यादा बिकने वाली किताब थी। इसके लिए रितेश को बेस्ट सेलर का अवार्ड भी मिला। रितेश 2014 में थिंक ईडीयू पैनल के पैनल में सबसे कम उम्र के स्पीकर भी बने।

Oyo Rooms Success Story

OYO Rooms Journey

ओयो (Oyo Rooms) ने मई 2013 में रितेश ने 1 प्रॉपर्टी ( होटल) के साथ अपनी यात्रा शुरू की और धीरे-धीरे जुलाई 2014 में विस्तार करते हुए प्रॉपर्टी ( होटल) की संख्या 1 से 15 तक हुई अब ओयो ने राष्ट्र भर के 6500 से अधिक होटलों के साथ भागीदारी की है। 2016 में OYO Rooms ने मलेशिया में अपना पहला अंतर्राष्ट्रीय विस्तार किया । 2017 में OYO Rooms ने नेपाल में अपना ऑपरेशन शुरू किया। सितंबर 2018 में ओयो रूम्स ने लंदन में तथा 2019 मे OYO Rooms ने चीन, दुबई में भी अपनी होटल चैन स्टार्ट कर दी है ।

Success Mantra:

The objective of Oyo’s inception was to provide standard rooms at very affordable price and this has become the mantra of their success.

Standardization (मानकीकरण) : ओयो रूम उन्हीं सुविधाओं को प्रदान करने का वादा करता है जो बुकिंग के समय ऐप या वेबसाइट पर दिखाए जाते हैं, और ओयो सुनिश्चित करते हैं कि उनके होटल पार्टनर ग्राहकों को वही प्रदान कर रहे हैं जो उन्होंने वादा किया था। Oyo Rooms में होटल का जो रूम्स आपको दिखया जाता है वैसा ही आपको मिलता ह । जबकि इसी प्रकार की दूसरी कम्पनिया जो होटल बुकिंग करती है उनमे जो होटल रूम्स दिखाया जाता है वैसा नहीं मिलता है, और इसी का फायदा Oyo Rooms ने उठाया ।

Affordability: Oyo rooms provide high-quality customer experience at very affordable price.

Technology: Oyo has made hotel booking very easy and hassles free. With the help of Oyo app, a user can book a room in just 3 clicks and within 5 seconds.

Oyo rooms Business Model:

Let us go step by step to understand the business model of Oyo rooms.

  • Oyo books a part of hotel inventory beforehand.
  • Oyo organizes the booked rooms under their brand name.
  • Oyo signs a contract with the hotels to provide standardized services to their customers.
  • The bookings are made through the website and mobile application.
  • Then customer books rooms at predetermined prices by Oyo.

Oyo does more than 15 million booking in last year and has an annual growth run rate of approximately 400 billion every year.

From late 2017 Oyo changed its business model from being a hotel aggregator into franchises. The shift was mainly to reduce operational costs and improve serviceability, the company said

Marketing and Branding:

Since the inception of Oyo, the competition in online hotel booking is increasing day by day. So to retain their customer and to attract new leads Oyo rooms use both mass media and digital marketing to engage their audience. Oyo room has strong social media presence on Facebook and Twitter and keep their audience engaged with new offers and several campaign

How Oyo Rooms Earn Money Case Study –

Oyo Rooms Business Model Video

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *