what is insurance
KNOWLEDGE

What Is Insurance (बीमा क्या है)

बीमा क्या है (What Is Insurance) – अगर सरल भाषा में समझना हो तो बीमा (Insurance) का अर्थ होता है – ऐसी व्यवस्था जिसमे कोई भी बीमा कंपनी (Insurance Company) आपके किसी भी भी प्रकार का नुकसान, बीमारी,दुर्घटना या मृत्यु में आपको मुआवजा देने की गारंटी देता हो।

अगर सरल भाषा में समझना हो तो बीमा (Insurance) का अर्थ होता है – ऐसी व्यवस्था जिसमे कोई भी बीमा कंपनी (Insurance Company) आपके किसी भी भी प्रकार का नुकसान, बीमारी,दुर्घटना या मृत्यु में आपको मुआवजा देने की गारंटी देता हो।

वैसे तो बीमा (Insurance) मदद करता है हर दुखद घटना के बाद, पर यह हर किसी व्यक्ति के लिए बहुत ही आवश्यक होता है। आज के इस भीड़ भाड़ वाले जीवन में कब क्या हो जाये किसे पता है। ऐसे में आपने मूल्यवान चीज़ो का इन्सुरेंस (Insurance) सही तरीके से किया है तो ये आपके लिए एक Backup Help के जैसे काम करता है।अलग- अलग Insurance के अलग-अलग फायदे होते है, निचे हमने कुछ महत्वपूर्ण Insurance के प्रकार व् उनके फायदे (Advantage) के बारे में समझाया है –

बीमा के प्रकार (Types of Insurance)

#1 जीवन बीमा क्या है और इसके फायदे  (Life Insurance in Hindi) –

जीवन बीमा योजना या Life Insurance  में एक निर्दिष्ट मूल्य जमा करके पालिसी (Policy) किये हुए व्यक्ति की मृत्यु हो जाने पर उस व्यक्ति के पालिसी(Policy) के नॉमिनी (Nominee) को किये हुए पालिसी के नियमो और शर्तो (Terms and Condition) के आधार पर पैसे दिए जाते है।

यह पालिसी (Policy) लोग खासकर अपने परिवार के लिए छोड़ जाते है, क्योकि जीवन का कोई भरोसा नहीं इसलिए ज्यादातर लोग इस पालिसी कोअपनाते है ताकि उनके जाने के बाद उनके परिवार को कुछ हद तक पैसो के मामले में मदद मिल जाये।

#2 दुर्घटना बीमा योजना (Personal Accidental Insurance in Hindi)

दुर्घटना बीमा योजना या Accidental Policy  में भी आप एक निर्दिष्ट मूल्य जमा करके पालिसी किये हुए व्यक्ति के दुर्घटना हो जाने पर उस Policyholder व्यक्ति को चोट लग जाने या विकलांग हो जाने पर, किये हुए पालिसी (Policy) के नियमो और शर्तो (Terms & Condition) के अनुसार अस्पताल के खर्चो या मृत हो जाने पर राशि दी जाती है।

Accidental Insurance Policy का सबसे बड़ा लाभ यह है की इसमें आपके के दुर्घटना हो जाने पर आपको किसी भी प्रकार का खर्च नहीं उठाना पड़ता है। Insurance Policy Company ही सारा खर्च उठती है ।

#3 प्रॉपर्टी बीमा योजना (Home Insurance in Hindi)

जीवन बीमा की तरह ही Home Insurance में Insurance companies आपकी प्रॉपर्टी जैसे घर और दुकान का बीमा (Insurance) भी करती है। कई बार आप ये सोचते होंगे की हमें इस बीमा करने से क्या फायदा होगा। लेकिन हादसे कभी बताके नहीं आते है इसलिए अचानक हुए हादसों में यह इन्सुरेंस (Insurance) आपको सहायता प्रदान करता है। हादसे किसी भी प्रकार के हो सकते है जैसे – घर में चोरी होना, घर में शार्ट सर्किट के कारन आग लग जाना, प्राकर्तिक हादसों से नुकसान, आंधी, तूफान, चक्रवात आदि सभी करने से होने वाले नुकसान में Home Insurance आपकी मदद करता है। यह Insurance बाकि Insurance से भी काफी सस्ता आता है।

#4 समुद्री बीमा योजना (Marine Insurance in Hindi)

Life Insurance की तरह ही Insurance companies Marine Insurance भी करती है। यह Insurance मुख्य रूप से बड़ी-बड़ी कम्पनीज या  बिजनेसमैन ही करवाते है, जिन्हे अपना माल एक देश से दूसरे देश  Marine के द्वारा भिजवाना हो या मंगाना होता है ।

जाहिर सी बात है की यदि कोई भी कम्पनी अपना माल एक देश से दूसरे देश मंगाएगी या भिजवाएगी तो उस माल की कीमत भी लाखो में होगी, और माल की कीमत ज्यादा होने से रिस्क भी ज्यादा होगी ना। तो Insurance कम्पनीज Marine Insurance नाम से Insurance करती है जिसमे वह आपके माल की सारी Risk जैसे – समुद्री लुटेरों द्वारा माल का चोरी करना, जहाज में आग के कारन माल जल जाना, आंधी, चक्रवात के कारन माल का नुकसान होना, आदि सभी हानियों और Risk की जिम्मेदारी स्वयं लेती है।

  • Marine Insurance भी तीन प्रकार का होता है-
  • 1- जहाज का बीमा (Ship Insurance)
  • 2- माल का बीमा (Cargo Insurance)
  • 3- भाड़े का बीमा (Freight Insurance)

#5 मोटर बीमा योजना (Motor (Vehicle) Insurance in Hindi)

मोटर इन्शुरन्स (Vehicle Insurance) पालिसी यह एक प्रकार की Insurance Policy होती है जिसमे बीमा कंपनी वाहन चालक को उसके वाहन में होने वाली हानि को कवर करती है। आज कल तो सभी कम्पनियाँ वाहन खरदीदते समय ही वाहन (vehicle) का इन्शुरन्स (Insurance) करवाके देती है। इस इन्सुरेंस में  कंपनी (Insurance company) वाहन के नुकसान, वाहन चालक के नुकसान, वाहन की चोरी होने पर नुकसान, व् एक्सीडेंट (accident) में थर्ड पार्टी को नुकसान आदि सभी हानियों को कवर करती है।

We have tried to understand you the insurance in very amazing and exiting way. Types of insurance also. If you have any query then comment us below. We are replied you as soon as possible.

Thanks a lot to read…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *