mutual fund
KNOWLEDGE TOP 10

म्यूच्यूअल फण्ड क्या है और इसमें निवेश कैसे कर सकते है – 2019

म्यूच्यूअल फण्ड क्या है

भारत में ज्यादातर लोग फिक्स्ड डिपाजिट, रियल एस्टेट और गोल्ड को ही निवेश का साधन मानते है, मगर निवेश का एक और साधन भी होता है जिसे म्यूच्यूअल फण्ड (Mutual Fund) कहते है ।

जब बहुत सरे निवेशक एक ही उद्देश्य से पैसा निवेश करते हो तो इसे म्यूच्यूअल फण्ड कहा जाता है

म्यूच्यूअल फण्ड (M.F.) का एक उद्देश्य होता है की इक्विटी और डेब्ट फण्ड से पैसा कमाना।

अब ये सारे इन्वेस्टर मार्किट से पैसा तो कमाना चाहते है, मगर इसके लिए लगने वाला समय और ज्ञान इनके पास नहीं होता है, तो ऐसे में एसेट्स मैनेजमेंट कम्पनीज (Assests Management Compnies)  एक म्यूच्यूअल फण्ड मैनेजर को अप्पोइंट करती है जो की एक शिक्षित व् मार्किट का जानकर व्यक्ति होता है। यह व्यक्ति इन्वेस्टर्स की और से मार्किट में यानिकि बांड्स, इक्विटीज, ट्रेज़री बिल्स ( Bonds, Equities, Treasury Bills)  इत्यादि में निवेशको का पैसा निवेश कर मुनाफा कमाने की कोशिश करता है ।

म्यूच्यूअल फण्डस के प्रकार (Types of Mutual Funds)

यदि हम MF के प्रकार की बात करे तो ये मुख्य रूप से तीन प्रकार के होते है। 1- इक्विटीज म्यूच्यूअल फण्ड, 2 – डेब्ट म्यूच्यूअल फण्ड व्  3- बैलेंस्ड म्यूच्यूअल फण्ड।

1 – इक्विटीज म्यूच्यूअल फण्ड (Equities Mutual Fund) –  ये म्यूच्यूअल फण्ड एग्रेसिव निवेशकों के लिए होता है जिन्हे हाई रिस्क व् हाई रिटर्न की आदत होती है।

2- डेब्ट म्यूच्यूअल फण्ड (Debt Mutual Fund) – ये म्यूच्यूअल फण्ड कंज़र्वेटिव निवेशकों के लिए होता है जो की कम रिस्क ले सकते है।

3- बैलेंस्ड म्यूच्यूअल फण्ड (Balanced Mutual Fund) – ये म्यूच्यूअल फण्ड ऊपर बताये गए दोनों म्यूच्यूअल फंड्स का मिश्रण होता है इसमें निम्तन रिस्क व् निम्तन रिटर्न प्राप्त होता है।

Related Blogs :

म्यूच्यूअल फण्ड में कितने का निवेश कर सकते है

म्यूच्यूअल फण्ड में आप न्यूनतम 500 रूपये से लेकर आपकी जितनी इच्छा हो तक का निवेश कर सकते है।

म्यूच्यूअल फण्ड में निवेश कितने प्रकार से निवेश किया जा सकता है

म्यूच्यूअल फण्ड में आप दो प्रकार से निवेश कर सकते है –

1- SIP के द्वारा 2- LUMSUM के द्वारा

म्यूच्यूअल फण्ड में निवेश कैसे करे (How to Invest in Mutual Fund) – – म्यूच्यूअल फंड्स में निवेश आप दो प्रकार से कर सकते है 1- ऑनलाइन निवेश और 2- ऑफलाइन निवेश।

1- ऑनलाइन निवेश प्रकिया (Online Investment Process) – ये म्यूच्यूअल फण्ड निवेश करने का सबसे सरल व् आसान तरीका है। इसमें आपको बिना किसी मीडिएटर (mediator) को कमिसन( commission) दिए आप स्वयं ही किसी भी म्यूच्यूअल फण्ड जिसमे आपको निवेश करना है उसकी साइट पे जाके वहा लॉगिन करके आप निवेश कर सकते है तथा दूसरा तरीका है आज कल कई सारी मोबाइल Android व् IPHONE एप्लीकेशन (Apps) मार्किट में आ गयी जिसके द्वारा भी आप स्वयं बड़ी आसानी से निवेश कर सकते है । ये ऍप्लिकेशन्स (Apps) है – GROWW APP, PAYTM MONEY APP, ZERODHA COIN APP

2- ऑफलाइन निवेश प्रकिया (Offline Investment Process) –  यह बहुत पुराना माध्यम है जिसमे म्यूच्यूअल फण्ड कम्पनीज के एजेंट आपके द्वारा म्यूच्यूअल फण्ड में निवेश करने की सारी प्रक्रिया करते है,  जिसके बदले वे इस कार्य के लिए कुछ कमिसन चार्ज करते है।

म्यूच्यूअल फण्ड में कितने प्रतिशत का रिटर्न मिल सकता है –

म्यूच्यूअल फण्ड में निवेश करके आप मिनिमम 12% से लेकर अधिकतम 28% का रिटर्न प्राप्त कर सकते है। ये आपके म्यूच्यूअल फण्ड पे और आपने कितने समय के लिए निवेश किया है उस पर निर्भर है। जितने ज्यादा समय के लिए आप निवेश करते हो आपको रिटर्न उतनी ही ज्यादा मिलने की सम्भवना होती है ।

“सही MF + अधिकतम समय = अधिकतम प्रतिफल (HIGH RETURN)” 

बेस्ट म्यूच्यूअल फंड्स इन इंडिया 2019 (Top Mutual Funds in India in 2019 which gives Surprised Return)

भारत में कई ऐसे फंड्स है जो की बेस्ट म्यूच्यूअल फण्ड है जिन्होंने पिछले कई सालो से कई अच्छा रेतुर्न प्रदान किया है। लेकिन हमने आपकी सुविधा के लिए उनमे से ही कुछ ऐसे फण्डस निकाले  है, जिन्होंने पिछले कई सालो से बहुत अच्छा रिटर्न दिया है। ये म्यूच्यूअल फंड्स निम्न है  –

Best mutual funds in india 2019
Best Mutual Funds in India

क्या म्यूच्यूअल फण्ड से टैक्स में बेनिफिट मिलता है – हा बिलकुल म्यूच्यूअल फंड्स में ELSS नाम से म्यूच्यूअल फंड्स भी होते है जिनमे आप निवेश करके 80C के तहत सालाना 1,50,000 तक की टैक्स में छूट का फायदा उठा सकते है ।

इस ब्लॉग के माध्यम से हमने आपके म्यूच्यूअल फण्ड से सम्बंधित सभी प्रश्नो के उत्तर देने का प्रयास किया है फिर भी यदि आपके मन में कोई सवाल हो तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते है ।हम जल्द से जल्द आपके सवाल का जवाब देने का प्रयास करेंगे । धन्यवाद ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *